Ads (728x90)

Pages

गूगल पर जो हम सर्च करते हैं तो हमें दो तरह के रिजल्ट दिखाई देते हैं सबसे ऊपर दिखाई देने वाले जो रिजल्ट होते हैं जहां छोटे से अक्षरों में "Ad" लिखा होता है वह एडवर्टाइजमेंट जा इश्तिहार के कारण दिखाई देती है जिसके लिए गूगल उन एडवरटाइजर से कुछ चार्ज करता है जो कि google.com की कमाई का मेन साधन है परंतु उन "Ad" के बाद दिखाई जाने वाली सारी वेबसाइट (एक पेज पर 10 results) जो होती हैं उन्हें ऑर्गेनिक ट्रेफिक बोलते हैं यानी कंटेंट अच्छा होने के कारण दिखती हैं। सर्च इंजन ऑप्टिमाइजेशन का काम हमारी वेबसाइट की रैंकिंग को इसी ऑर्गेनिक ट्रेफिक में बेहतर करना होता है।

ऑर्गेनिक ट्रेफिक क्या होती है।

इंटरनेट और सर्च इंजन की भाषा में ऑर्गेनिक ट्रेफिक हम उसे कहते हैं जब लोग google.com पर कोई कीवर्ड सर्च करने पर गूगल द्वारा दिखाए रिजल्ट्स में से हमारी वेबसाइट पर क्लिक करते हैं इसे हम ऑर्गेनिक ट्रेफिक कहते हैं यह paid advertisement द्वारा नहीं लाई जाती बल्कि गूगल द्वारा कंटेंट आधारित रिजल्ट पर आती है।

Search Engine Marketing (SEM) or Paid Advertisement Traffic

सर्च इंजन मार्केटिंग और पेड़ एडवर्टाइजमेंट ट्रैफिक हम उसे कहते हैं जब कोई हमारी वेबसाइट पर आने के लिए गूगल (केवल उदाहरण के तौर पर) द्वारा दिखाई जाने वाली एडवरटाइजमेंट (advertisement) पर क्लिक करता है। यह एडवरटाइजर द्वारा गूगल की Adword सर्विस के द्वारा चलाए गए अभियान के कारण होता है जिसके लिए एडवरटाइजर (Advertiser) को कुछ कीमत अदा करने पड़ती है। जिस तरह से गूगल पर हम पेड़ Advertisement कर सकते हैं उसी तरह से फेसबुक पर भी पेट Advertisement की जा सकती है। और भी कई अन्य तरह के प्लेटफार्म है जहां यह Advertisement काम करती है।


एक टिप्पणी भेजें