Ads (728x90)

Pages

डोमेन अथॉरिटी क्या है?

किसी भी सर्च इंजन में सभी वेबसाइट एक जैसी नहीं होती हर एक वेबसाइट को सर्च इंजन अपने तरीके से आंकता है डोमेन अथॉरिटी सर्च इंजन का एक रैंकिंग स्कोर है जिसे MOZ द्वारा बनाया गया है जो यह बताता है कि सर्च इंजन में SERP के रिजल्ट में वेबसाइट कैसा परफॉर्म करेगी डोमेन अथॉरिटी का स्कोर 1 से लेकर 100 तक होता है 1 का मतलब सबसे काम और 100 का मतलब सबसे अधिक जितना किसी वेबसाइट का स्कोर अच्छा होगा उतना ही उस डोमेन की अथॉरिटी भी अच्छी होगी और सर्च इंजन रिजल्ट में उतना ही SERP में ऊपर की तरफ वेबसाइट आएगी ।

Google की नजर में सभी वेबसाइट समान नहीं हैं। कुछ वेबसाइट को सर्च इंजन जैसे गूगल.कॉम अपनी वेबसाइट पर बहुत ज्यादा दिखता है जैसे अमेज़न, फ्लिपकार्ट इत्यादि जबकि कुछ ऐसी भी वेबसाइट हैं जो सर्च इंजन के रिजल्ट में उप्पर नहीं आ पाती जिसके कारण उनमें ट्रैफिक नहीं मिल पाता । जो नयी वेबसाइट बनती हैं उनका DA का स्कोर 1 से शुरू होता है ।

पेज अथॉरिटी क्या है?

डोमेन अथॉरिटी तो जैसे पुरे डोमेन का स्कोर होता है इसी तरह से पेज अथॉरिटी हमें एक पेज का स्कोर देता है । कीवर्ड के आधार पर जब सर्च इंजन पर सर्च होती है तो पेज अथॉरिटी और डोमेन अथॉरिटी दोनों का महत्व होता है अगर डोमेन अथॉरिटी तो सही है परन्तु पेज अथॉरिटी काम है तो उसका सर्च रिजल्ट पर इफ़ेक्ट होता है । पेज अथॉरिटी की गणना डोमेन अथॉरिटी की तरह ही की जाती है लेकिन अलग से पेज स्तर पर।

पेज अथॉरिटी बनाम डोमेन अथॉरिटी

पेज अथॉरिटी का काम हर पेज का अलग अलग स्कोर चेक करना होता है जबकि डोमेन अथॉरिटी में हर वेबसाइट का DA बनता है एक डोमेन में कई सारे वेबपेज हो सकते हैं।

सर्च इंजन में आपकी वेबसाइट की रैंकिंग को प्रभावित करने वाले दो मुख्य बातें ध्यान देनी होती हैं

1. Domain Authority: एक वेबसाइट का बाहरी वेबसाइट पर बैकलिंक की संख्या और इन लिंक्स की गुणवत्ता पर आधारित होता है।

2. Good Content:वेबसाइट का कंटेंट जितना सही और सटीक जानकारी देने वाला होगा उतना ही सर्च इंजन में उनकी रैंकिंग और MOZ की रैंकिंग अच्छी होगी क्योंकि अच्छा कंटेंट होगा तो यूजर उस वेबसाइट पर ज्यादा देर तक टिक पायेगा ये भी एक फैक्टर है जो डोमेन अथॉरिटी को प्रभावित करता है।

उपरोक्त के अलावा भी कई फैक्टर है जिससे हम सर्च इंजन में (अपनी वेबसाइट की ) महत्ता साबित कर सकते हैं ।

एक टिप्पणी भेजें