Ads (728x90)

Pages

विंडोज क्या है - What is Windows in Hindi?

विंडोज को जाने से पहले आपको बिल गेट्स के बारे में जानना चाहिए बिल गेट्स माइक्रोसॉफ्ट कंपनी के मालिक है और यह अमेरिका के वाशिंगटन के हैं विंडोज को बिल गेट्स की ही कंपनी माइक्रोसॉफ्ट ने बनाया है इसलिए इसको कई और नामों से भी जाना जाता है जैसे MS Windows, Microsoft Windows, Computer Windows, XP, Window 7, Window 10 इत्यादि, MS से तात्पर्य माइक्रोसॉफ्ट कंपनी से है। इससे पहले कंप्यूटर MS-DOS ऑपरेटिंग सिस्टम के माध्यम से काम करता था। तो आइए उनके द्वारा बनाये इस अद्भुत सॉफ्टवेयर के बारे में जानते हैं।

क्या है माइक्रोसॉफ्ट विंडोज - What is Microsoft Windows

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जिसे ग्राफिकल यूजर इंटरफ़ेस (Graphical User Interface) भी कहते हैं आपको बता दे की विंडोज की खोज से पहले करैक्टर यूजर इंटरफ़ेस (Character User Interface) यानी MS-DOS पर ही काम होता था। विंडोज की खोज के बाद कंप्यूटर पर माउस और कीबोर्ड के माध्यम से कंप्यूटर को आदेश देना आसान होने लगा पहले यह आदेश केवल लिख कर ही दिए जा सकते थे जिसे हम CUI के नाम से बुला रहे हैं और Windows के द्वारा GUI आने के बाद काम करने में आसानी होने लगी।

क्या बाजार में विंडोज का कोई और विकल्प है?

विंडोज कई प्रोग्राम्स (Programs) को मिलाकर बनाया जाने वाला एक सिस्टम सॉफ्टवेयर है जिसे ऑपरेटिंग सिस्टम कहते हैं हालाँकि बाजार में और भी ऑपरेटिंग सिस्टम है जैसे LINUX (लिनक्स) परन्तु विंडोज ज्यादातर लोग उपयोग करते है और यह उपयोग करने में आसान भी है इसी कारन इसका प्रचलन ज्यादा है।

आसान भाषा में समझे तो

इसके ऊपर हम बहुत से सॉफ्टवेयर भी चला सकते हैं। हम इसे ऐसे भी समझ सकते हैं जैसे घर की खिड़की (विंडो) के माध्यम से हम घर के अंदर झाँक सकते हैं इसी तरह से विंडो के माध्यम से हम कंप्यूटर में झांक सकते हैं यानी हम अपना कार्य कंप्यूटर से करवा सकते हैं।

Note:

हमने आपने अपनी पोस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है नहीं देखी तो उसे आप यहाँ से पढ़ सकते हैं और उस पोस्ट के माध्यम से आप विंडोज के बारे में बेहतर जान पाएंगे क्योंकि विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम का ही पार्ट है इसे आप कुछ इस तरह से समझ सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें