Ads (728x90)

Pages

फ़ायरवॉल क्या होता है। - What is Firewall in Hindi

कंप्यूटर इंटरनेट की जब भी बात होती है तो अपने फ़ायरवॉल शब्द अवश्य सुना ही होगा। फ़ायरवॉल कंप्यूटर नेटवर्क में जुड़े कम्प्यूटर्स को किसी बाहरी आक्रमण से बचाने वाला वाला सॉफ्टवेयर होता है। तो आइए जानते हैं क्या होता है फ़ायरवॉल:

फ़ायरवॉल क्या है।

कंप्यूटर फ़ायरवॉल एक ऐसे लॉक या ताले की तरह है जैसे घर के बहार लगा ताला किसी अन्य बाहरी आदमी को घर के अंदर नहीं आने देता उसी तरह से कंप्यूटर फ़ायरवॉल कंप्यूटर नेटवर्क से जुड़े कंप्यूटर से किसी प्रकार की हानि पहुँचाने से बचाता है इसे हम इस प्रकार भी कह सकते हैं की कंप्यूटर फ़ायरवॉल किसी बाहरी कंप्यूटर से होने वाले आक्रमण या हानि से बचाता है।

यह कंप्यूटर में आने और जाने वाले डाटा या ट्रैफिक को अच्छे से देखकर ही आने जाने देता है यानी एक चौकीदार की तरह काम करता है।

फ़ायरवॉल काम कैसे करता है?

फ़ायरवॉल एक हार्डवेयर भी हो सकता है और सॉफ्टवेयर भी हो सकता है बड़ी बड़ी कम्पनीज में हार्डवेयर का प्रयोग भी किया जाता है और ज्यादातर फ़ायरवॉल सॉफ्टवेयर के रूप में प्रयोग होता है।

यह एक तरह से हमारे कंप्यूटर और इंटरनेट के बीच में दीवार की तरह होता है यानी किसी भी तरह की इनफार्मेशन हमारे कंप्यूटर से इंटरनेट को भेजने या इंटरनेट से हमारे कंप्यूटर में लेने के बीच में फ़ायरवॉल के द्वारा फ़िल्टर होकर जाती है अगर कुछ ऐसी इनफार्मेशन या सुचना जिससे हमारे कंप्यूटर में नुकसान हो सकता है तो फ़ायरवॉल उसे अंदर नहीं आने देता और ऐसी सुचना जो गोपनीय होती है वो हमारे कंप्यूटर से जाने नहीं देता यही फ़ायरवॉल का काम होता है।

इसी तरह से कुछ सॉफ्टवेयर इस तरह के भी होते हैं जो सिर्फ हार्डवेयर डिवाइस लगाने पर ही कंप्यूटर में काम करते हैं वो उस चाबी की तरह होते हैं जिसे लगाने पर ही लॉक खुल सकता है इसे फ़ायरवॉल हार्डवेयर कहते हैं।

फ़ायरवॉल न होने से क्या नुक्सान है

कोई भी हैकर (आम भाषा में चोर) हमारे कंप्यूटर में इंटरनेट के माध्यम से वायरस या मैलवेयर के रूप में घुसकर डाटा को चोरी कर सकता है। किस भी तरह की जानकारी हैकर इस्तेमाल कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें