Ads (728x90)

Pages

मैलवेयर क्या होता है - What is Malware in Hindi

मैलवेयर एक ऐसा सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है जो कंप्यूटर को नुक्सान पहुंचा सकता है। इसे हम Malicious Software भी कहते हैं। मैलवेयर किसी दूसरे के कम्यूटर में घुसकर उस कंप्यूटर की व्यक्तिगत या गोपनीय जानकारी चोरी करने, उसे बदलने इत्यादि जैसे कार्य करता है। मैलवेयर का हमारे कंप्यूटर में घुसना हमारे कंप्यूटर की सिक्योरिटी के लिए खतरनाक हो सकता है। मैलवेयर के उदाहरणों में निम्न शामिल हैं:

वायरस

कंप्यूटर वायरस एक छोटा सा सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम होता है, जो एक कंप्यूटर से किसी अन्य दूसरे कंप्यूटर में फैलता है और कंप्यूटर कार्रवाई को बाधित करता है। कंप्यूटर वायरस कंप्यूटर पर मौजूद डेटा को दूषित कर सकता है या हटा सकता है। वायरस को अन्य कंप्यूटर पर फैलाने के लिए किसी ईमेल प्रोग्राम का सहारा ले सकता है या हार्ड डिस्क पर मौजूद प्रत्येक चीज़ को भी हटा सकता है।

कंप्यूटर वायरस ईमेल के माध्यम से, पैन ड्राइव के माध्यम से, दूषित ड्राइव से, इंटरनेट के माध्यम से, पाइरेटेड सॉफ्टवेयर के माध्यम से हमारे कंप्यूटर में आ सकता है इसलिए इन सबसे बचाव रखना चाहिए।

वर्म क्या है?

वर्म उपयोग कर्ता की अनुमति या सहभागिता के बिना फैलने वाला कंप्यूटर कोड होता है। ज्यादातर वर्म Email Attachment से आते है और उस Attachment को डाउनलोड करने पर हमारे कंप्यूटर में आ जाते हैं और हमारे कंप्यूटर को संक्रमित कर देते हैं। वर्म एड्रेस बुक के सभी कांटेक्ट कॉपी कर लेते हैं और यह कंप्यूटर पर गुप्त तरीके से संक्रमण करते हैं जिसका उपयोगकर्ता को पता भी नहीं चलता।

ट्रोजन हॉर्स क्या है?

ट्रोजन हॉर्स एक सॉफ़्टवेयर प्रोग्राम है, जो किसी अन्य प्रोग्राम के अंदर छुपा होता है। और इसका मकसद कंप्यूटर को संक्रमित करना होता है ताकि उस कंप्यूटर की सारी गतिविधियों तक उसकी पहुँच बन सके। ट्रोजन हॉर्स अपने आप नहीं फैलते यह किसी वर्म वायरस या किसी अन्य डाउनलोड किये गए सॉफ्टवेयर के माध्यम से फैलते हैं। ट्रोजन हॉर्स को हैकर्स कंप्यूटर को कंट्रोल करने के लिए भी उपयोग करते है।

ट्रोजन हॉर्स जिस भी सॉफ्टवेयर में छुपे होते हैं उस सॉफ्टवेयर के सुरक्षित होने का दिखावा करते हैं परन्तु बाद में अपना दुर्भावनापूर्ण काम करने लगते हैं और कंप्यूटर को संक्रमित करने लगते हैं।

स्पायवेयर

स्पायवेयर आपकी जानकारी के बिना आपके कंप्यूटर में सकता है। ये आपके कंप्यूटर की Configuration को भी बदल सकते हैं और ज्यादातर स्पायवेयर आपके कंप्यूटर की गतिविधियों की ट्रेक (Track) करते हैं और इसकी सुचना किसी थर्ड पार्टी ( किसी अन्य व्यक्ति ) को बेचते हैं ताकि उसका उपयोग किसी कमर्शियल कार्य में लिया जा सके। स्पायवेयर आपके कंप्यूटर में वेब ब्राउज़र में वेबसाइट को Redirect भी कर सकते हैं इसका मतलब यह हुआ की आप वेबसाइट कुछ और खोले और खुल कोई और ही वेबसाइट जाये।

ऐडवेयर (Adware)

जैसा की नाम से ही स्पस्ट है यह किसी फ्री के सॉफ्टवेयर के साथ ही डाउनलोड हो जाता है और जब भी इंटरनेट के साथ जुड़ता है तो Advertisement दिखाना शुरू कर देता है। जो Advertisement दिखाई जाती है उससे माध्यम से पैसा कमाया जा सकता है हालाँकि यह नुकसानदायक हो भी सकते हैं और नहीं भी।

रैनसमवेयर (Ransomware)

जिस तरह से हम घर में ताला लगा देते हैं ताकि कोई उसे खोल ना सके उसी तरह से Ransomware भी हमारे कंप्यूटर में घुसकर कंप्यूटर को एक तरह से ताला लगा देते है और उसके खोलने के बदले में पैसे ( फिरौती ) की डिमांड करते हैं पैसा मिलने पर वो लॉक खोल देते हैं यह इतनी ज्यादा डिमांड होती है की कोई आम इंसान इसे भर ही नहीं सकता। यह किसी को किडनैप करने के बाद फिरौती मांगने जैसा ही है।

खराब सुरक्षा सॉफ़्टवेयर क्या है?

जब भी आप कोई एंड्राइड फ़ोन में कोई एप्लीकेशन खोलते हैं या कंप्यूटर में इंटरनेट उपयोग करते हैं तो कई बार कुछ मैसेज दिखाई देने लगते हैं जिससे ये प्रतीत होता है की हमारा कंप्यूटर वायरस से संक्रमित हो गया है और फिर वो उस लिंक पर क्लिक करने को कहते हैं और कुछ फाइल या सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने को कहते हैं ये मैसेज कुछ इस तरह के होते हैं।

ऐसे मैसेज से बिलकुल सावधान रहना चाहिए क्योंकि यह सिर्फ आपको फ़साने का और आपके फ़ोन या कंप्यूटर को संक्रमित करने का एक तरीका है और कुछ नहीं।


एक टिप्पणी भेजें