Ads (728x90)

Pages

डाटा क्या होता है - What is Data?

जब कभी भी कंप्यूटर से सम्बंधित कोई बातचीत होती है तो डाटा शब्द का इस्तेमाल जरूर किया जाता है क्योंकि कंप्यूटर में हर एक चीज डाटा से ही सम्बंधित होती है तो आपको भी डाटा के बारे में जानना है तो आओ चलिए सीखते है कि डाटा क्या होता है।

वैसे कंप्यूटर में डाटा का असली मतलब उस सामग्री से होता है जो किसी भी रूप में व्यबस्थित नहीं होती और उसका प्रयोग करके कुछ उपयोगी बनाया जा सकता है संक्षेप में समझे तो कंप्यूटर में कुछ भी फीड करते है या लेते है वो सब कुछ डाटा ही बोला जाता है जैसे उदहारण के तोर पर अगर हमारे कंप्यूटर में म्यूजिक, मूवी, PDF इत्यादि कोई भी फाइल पड़ी है उसे भी हम डाटा ही कहेंगे और जो कुछ भी हम कम्यूटर में देखते है जैसे हम एक वर्ड की फाइल बनाते हैं और उसमे कुछ पेपर टाइप करते है तो हर एक शब्द भी डाटा है और पूरी फाइल भी डाटा कहलाएगी।

डाटा किसी भी Material या आंकड़ों को कह सकते हैं, जिसका उपयोग किसी सूचना को तैयार करने में किया जाता है, यह आकडें या Material किसी भी रूप में हो सकते है जैसे Photo, text, ऑडियो, वीडियो इत्यादि जिसे उपयोग करके कुछ व्यवस्थित या सूचनात्मक प्राप्त किया जा सके ।

अगर हम ये कहें की जो भी कंप्यूटर में शब्दावली है जिसको कम्यूटर में फीड किया जा सकता है और निकला जा सकता है वो सभी डाटा ही है। डाटा का उपयोग करने पर वह इनफार्मेशन या सुचना बन जाती है इनफार्मेशन के बारे में भी आप हमारी पोस्ट में पढ़ सकते हैं।

कंप्यूटर में डाटा किसी भी फॉर्म में हो सकता है और यह डाटा व्यबस्थित और अव्यबस्थित दोनों ही तरह से हो सकता है। डाटा कोई number भी हो सकता है, कोई करैक्टर (Character) भी हो सकता है कोई सिंबल (Symbol) या कुछ अन्य जिसका उपयोग हो सकता है भी हो सकता है।

Definition Easy to Understand in English

The Raw Facts and Figures are Called Data. The word raw means the fact has that not processed to get their exact meaning.


एक टिप्पणी भेजें