Ads (728x90)

Pages

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर क्या होता है - What is Anti Virus in Hindi

एंटीवायरस एक ऐसा सॉफ्टवेयर या प्रोग्राम होता है जो हमारे कंप्यूटर में डालने पर (इनस्टॉल करने पर) हमारे कंप्यूटर में छिपे हुए वायरस या मैलवेयर को ढूंढ़कर उसे डिलीट यानि ख़त्म कर देता है। इसी तरह कुछ प्रोग्राम ऐसे हो पाते हैं जो डिलीट नहीं हो पाते तो एंटीवायरस उन्हें ब्लॉक कर देता है ताकि वो हमारे कंप्यूटर को नुक्सान न पहुंचा सकें।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर न केवल वायरस या मैलवेयर को ढूंढ़कर ख़त्म करता है अपितु यह वायरस को कंप्यूटर में आने से पहले भी अलर्ट रहता है और हमारे कंप्यूटर में एंटर भी नहीं करने देता लेकिन उसके लिए हमारे कंप्यूटर में ये सॉफ्टवेयर होना चाहिए।

वायरस डेफिनिशन (Virus Definition) क्या होती है।

इसे हम एक उदाहरण से समझ सकते हैं जैसे हम इंसानो को कई तरह की बीमारियां लगती हैं उनके कारण कई तरह के कीड़े (Bacteria) होते हैं और इसका इलाज करने के लिए डॉक्टर हमें दवाई देता है क्योंकि डॉक्टर के पास एक लिस्ट (List) होती हैं जिसमें सभी कीड़ों (Virus) के बारे में जानकारी है और उन कीड़ों से होने वाली बिमारियों का इलाज भी है इसी लिस्ट को Virus Definition कहते हैं।

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर को अपडेट करना क्यों जरुरी है?

अब आप ही सोचिये अगर कोई नयी किस्म का Bacteria (साधारण भाषा में विषाणु या कीड़े) जिसके कारण हमें बीमारी लग जाती है परन्तु डॉक्टर को उससे होने वाली बीमारी को ठीक करने की दवाई के बारे में नहीं पता। अब अगर उस पर शोध करके नयी दवाई खोज कर उसे अपनी लिस्ट में डॉक्टर जोड़ लेता है तो वह उस बीमारी का इलाज अच्छे से कर सकता है।

इसी तरह नए नए वायरस (Virus) भी बनते रहते हैं एंटी वायरस कंपनियां उन नए बनें Virus को खत्म करने के लिए जो नए सॉफ्टवेयर विकसित करती हैं उन्हें Virus Definition में जोड़ दिया जाता है ताकि वायरस हमारे कंप्यूटर को नुक्सान न पहुंचा सके। इसलिए हमें अपने एंटी वायरस को रोजाना अपडेट करना चाहिए।

एंटीवायरस सॉफ्टवेयर कैसे काम करता है?

एंटी वायरस सॉफ्टवेयर अक्सर कंप्यूटर में इनस्टॉल होने के बाद बैकग्राउंड (Background) में चलते हैं और कंप्यूटर में पड़ी फाइल और फोल्डर या जो भी कंप्यूटर में डाटा पड़ा है को स्कैन करता रहता है और वायरस का पता लगते ही उसे खत्म कर देता है।

जब हम कंप्यूटर में इंटरनेट चलाते हैं तो उस समय भी एंटी वायरस किसी वायरस को कंप्यूटर में नहीं आने देता।

Boot Scan एक ऐसा ऑप्शन है जिसकी सहायता से कंप्यूटर में रखे सभी डाटा को एक बार में ही स्कैन किया जाता है कम से कम कंप्यूटर में एंटी वायरस इनस्टॉल करने के बाद एक बार तो Boot Scan करना ही चाहिए।


एक टिप्पणी भेजें