Ads (728x90)

Pages

Backlink सर्च इंजन ऑप्टिमाइज़ेशन या डिजिटल मार्केटिंग की दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द है।

Web Page OR Landing Page

Backlinks को समझने से पहले हमें वेब पेज या लैंडिंग पेज के बारे में जानना होगा वर्ल्डवाइड वेब पर बना एक ऐसा दस्तावेज जिसकी इंटनेट से पहुँच हो और जिसका अलग से एक एड्रेस हो जिस एड्रेस से उस तक पहुंचा जा सके (इस एड्रेस को हम URLभी कहते हैं)।

Backlinks क्या होते हैं।

किसी अन्य वेबसाइट पर बने हुए ऐसे लिंक जो हमारी वेबसाइट पर बने हुए वेबपेज को लिंक करते हैं या यूँ कहें जोड़ते हैं बैकलिंक (Backlink) कहलाते हैं। साधारण भाषा में कहें तो जब कोई वेबपेज किसी अन्य पेज से लिंक होता है तो उसे बैकलिंक कहते हैं। ये लिंक किसी दूसरी वेबसाइट पर बनाये जाते हैं। Backlinks को Hyperlinks, Incoming Links, Inbound links भी कहते हैं।
In English: Links on other domain that redirect users to your website.

Backlinks क्यों महत्वपूर्ण होते हैं?

वेबसाइट पर बने बैकलिंक सभी तरह के सर्च इंजन के लिए एक संकेत होता है की वेबसाइट का कंटेंट कितना अच्छा है । यदि कई साइटें एक ही वेबपेज या वेबसाइट से लिंक होती हैं, तो सर्च इंजन यह अनुमान लगा सकते हैं कि कंटेंट कितना सही और ओरिजिनल है । इसलिए बैकलिंक्स के माध्यम से किसी भी सर्च इंजन इंजन को यह पता लगाने में सहायता मिलती है की वेबसाइट को कितने लोग ज्यादा पसंद करते हैं।

बैकलिंक्स की गुणवत्ता (Low Quality And High Quality)

बैकलिंक्स में भी गुणवत्ता होती है कुछ वेबसाइट ऐसी होती हैं जिनपर बैकलिंक बनाने से हमारी वेबसाइट को बहुत फायदा मिलता है और कुछ बैकलिंक ऐसे होते हैं जिन वेबसाइट पर लिंक होने से नुकसान भी हो जाता है ऐसा इसलिए होता है क्योंकि Low Quality की वेबसाइट की अथॉरिटी बिलकुल Low होती है जिसके कारण हमारी वेबसाइट का बैकलिंक बनने से हमारी वेबसाइट भी रैंकिंग में डाउन चली जाती है। ज्यादातर Off Page SEO में बैकलिंक्स बहुत काम आते हैं जोकि डोमेन की अथॉरिटी बढ़ने के काम आते हैं।


एक टिप्पणी भेजें