Ads (728x90)

Pages

वेब ब्राउज़र क्या है और यह कैसे काम करता है?

वेब ब्राउजर इंटरनेट की भाषा में एक ऐसा शब्द है जिसके बिना इंटरनेट की कल्पना करना मुश्किल है। वेब ब्राउज़र एक तरह का सॉफ्टवेयर होता है जिसके माध्यम से हम पूरी दुनिया में बैठे हुए किसी भी वेबसाइट को चला सकते हैं। यह एक ऐसा माध्यम है जिसके द्वारा इंटरनेट का उपयोग किया जाता है। वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल हम अपने कंप्यूटर में स्मार्टफोन में टेबलेट में कर सकते हैं।

वेब का मतलब होता है झिल्ली या जाला और इसे इंटरनेट के लिए भी प्रयोग किया जाता है क्योंकि इंटरनेट भी पुरे विश्व के कम्प्यूटर्स का जाल की भांति है और किसी भी वेबसाइट पर बने सभी लिंक उस वेबसाइट पर बने जाल का हिस्सा होते हैं और ब्राउज़र से मतलब किसी ऐसी चीज से है जो हमें उस इंटरनेट का उपयोग करने में हमारा सहायक हो या जिसकी सहायता से हम इंटरनेट का उपयोग कर सकें।

आसान भाषा में समझे तो वेब ब्राउज़र इंटरनेट का उपयोग करने का एक सबसे बड़ा माध्यम हैं इसके बिना इंटरनेट की कल्पना आज के समय में नहीं की जा सकती।

वेब ब्राउज़र काम कैसे करता है

जैसा की हमने बताया यह एक सॉफ्टवेयर है कंप्यूटर या लैपटॉप पर चलाने के लिए इसे पहले किसी भी ब्राउज़र को इनस्टॉल (install) करना होगा उसके बाद हम इसका प्रयोग कर करके इंटरनेट से जुड़ सकते हैं।

ब्राउज़र में कुछ भी खोलने / चलाने के लिए वेबसाइट का उपयोग किया जाता है ये वेबसाइट इंटरनेट पर उपलब्ध होती है जोकि विभिन लोगो द्वारा बनायीं जाती है आप भी इसे सीखकर आसानी से बना सकते है वेबसाइट एक ख़ास तरह के सर्वर से जुडी होती है जिसके माध्यम से हम उस वेबसाइट को चला सकते हैं। परन्तु एक बात का ध्यान रखें इसके लिए हमारे कंप्यूटर या लैपटॉप जिसमें हम वेब ब्राउज़र खोल रहे हैं उसमें इंटरनेट का होना आवश्यक है। पहले के समय में इंटरनेट के लिए केवल इंटरनेट एक्स्प्लोरर का उपयो होता था परन्तु आज बहुत से वेब ब्राउज़र बाजार में आ गए हैं जिनका प्रयोग करके हम इंटरनेट चला सकते हैं जैसे Mozilla Firefox, Google Chrome इत्यादि। इनके बारे में हम नीचे विस्तार से चर्चा करेंगे।


एक टिप्पणी भेजें