Ads (728x90)

Pages

What are Keywords?

कीवर्ड किसी भी वेबसाइट को सर्च करने का एक जरिए मात्र होता है जिसके आधार पर कोई भी यूजर जो सर्च इंजन पर सर्च करता है और उस वेबसाइट तक पहुँच पाता है साधारण भाषा में कहें तो कीवर्ड या फ्रेज (Phrase) किसी भी वेबसाइट को सर्च इंजन रिजल्ट में लाने में सहायता करता है। कीवर्ड के माध्यम से ही सर्च इंजन यह समझ पाता है की यूजर क्या सर्च करना चाहता है।

साधारण भाषा में कहें तो कीवर्ड हमारे कंटेंट को दर्शाता है कि हमने किस तरह का कंटेंट वेबसाइट पर डाला हुआ है।

कीवर्ड बड़ा या छोटा हो सकता है?

कीवर्ड सिंगल वर्ड (WORD) के भी हो सकते है या एक से ज्यादा वर्ड के भी। जितना ज्यादा कीवर्ड छोटा होगा उसका कम्पीटिशन उतना ही ज्यादा होगा। इसे हम एक उदाहरण से समझते हैं मान लेते हैं हमने Shoes खरीदने हैं तो हम सच इंजन पर Shoes लिख कर सर्च करेंगे तो हमें Shoes से सम्बंधित काफी सारी वेबसाइट दिखा देगा जिसमे Leather Shoes, Sports Shoes, Formal Shoes, Sandal, Floaters etc. इस उदाहरण से स्पष्ट है की पूरी जानकारी के अभाव में सभी तरह के Shoes सर्च इंजन हमें दिखायेगा। सही रिजल्ट लेने के लिए Long-Tails कीवर्ड्स का उपयोग करते हैं जैसे "Formal Leather Shoes for Man". इस तरह long-tail Keywords का उपयोग करके हम सर्च इंजन में दूसरी वेबसाइट के मुकाबले आगे रह सकते हैं।

कीवर्ड इतने महत्वपूर्ण क्यों हैं या SEO में कीवर्ड का महत्व क्या है?

कीवर्ड यूजर और सर्च इंजन के बीच इंटरफेस की तरह होते हैं। खोज इंजन द्वारा जो भी परिणाम दिखाया जाता है वह खोज वाक्यांश या कीवर्ड पर निर्भर करता है इसलिए अपनी वेबसाइट को उस सर्च इंजन में लाने के लिए हम कीवर्ड्स का उपयोग करते हैं

जब भी हम नया कंटेंट वेबसाइट पर डालते हैं तो सर्च इंजन जैसे की गूगल.कॉम को कैसे पता चलेगा की ये आर्टिकल किस टॉपिक पर लिखा गया है यही पर काम आते हैं कीवर्ड्स। कीवर्ड्स के माध्यम से ही सर्च इंजन यह जान पाते है की कंटेंट किस तरह का है और यूजर को जो रिजल्ट दिखाने हैं वो उससे सम्बंधित हो।

Repetition of Keywords or Density of Keywords

हमारे द्वारा वेबसाइट या ब्लॉग पर लिखे गए आर्टिकल में कितनी बार कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया है उसे उस कीवर्ड की Density कहा जाता है। हम इसे उदाहरण से समझते हैं जैसे एक कंटेंट में 100 Word और उसमें 5 बार कीवर्ड का इस्तेमाल किया गया है तो उस कीवर्ड की जो डेंसिटी है वो 5 % हुयी। हाई डेंसिटी सर्च इंजन के लिए तो अच्छी है परन्तु ध्यान रहे सर्च इंजन कीवर्ड के बहुत ज्यादा होने पर stuffing के कारन ब्लॉक भी कर देता है जिससे वह पेज सर्च इंजन की रैंकिंग से बहार हो जाता है इसलिए कंटेंट के अनुसार ही कीवर्ड का करना उचित होता है।

कीवर्ड का प्रयोग किस स्थान पर करना उचित है?

इसके लिए हमें निम्न को नियमों का पालन करना होगा

  • 1. Title में Keyword का प्रयोग करें
  • 2. पहले पैराग्राफ में कीवर्ड का प्रयोग करें और ऑफ पेज SEO के केस में उस कीवर्ड पर अपनी वेबसाइट या प्रोफाइल का लिंक भी अवश्य दे अगर OFF PAGE SEO के बारे में आप नहीं जानते हैं तो हमारी वेबसाइट पर पढ़ सकते हैं

  • एक टिप्पणी भेजें