Ads (728x90)

Pages

कंपाइलर किसे कहते हैं।

आपने हमारी पुरानी पोस्ट प्रोग्रामिंग भाषा क्या होती है को अगर पढ़ा होगा तो आपके मन में यह विचार जरुर आया होगा कि यह कंपाइलर क्या होता है उस पोस्ट में हमने भाषा अनुवादक के बारे में चर्चा की थी चलिए हम जानते हैं कि कंपाइलर क्या होता है।

कंपाइलर कंप्यूटर सॉफ्टवेयर है जो किसी एक प्रोग्रामिंग भाषा में लिखे हुए कंप्यूटर कोड जिसे हम सोर्स कोड कहते हैं को ऑब्जेक्ट कोड (मशीनी भाषा) में बदल देता हैं हम जितनी भी प्रोग्रामिंग भाषाएं देखते हैं उन सब में सोर्स कोड लिखने के लिए एक हाई लेवल की भाषा का उपयोग किया जाता है जैसा की आप सभी जानते हैं हमारा कंप्यूटर केवल मशीनी भाषा को ही जानता है इसलिए जिस भी प्रोग्रामिंग भाषा का उपयोग करके सोर्स कोड या कंप्यूटर प्रोग्राम लिखा जाता है उसे मशीनी भाषा में बदलना आवश्यक होता है ताकि उस कोड से हम जो काम कंप्यूटर से करवाना चाह रहे हैं उसे करवा सके ऐसा तभी संभव हो सकता है जब हम कंप्यूटर की भाषा में ही बताएं की क्या काम करना है और कैसे करना है ताकि कंप्यूटर उसे समझ सके और कार्य कर सके। कंप्यूटर द्वारा समझी जाने वाली इसी भाषा को मशीनी भाषा कहते हैं। परन्तु हमें मशीनी भाषा में कंप्यूटर को समझाना बहुत ही मुश्किल कार्य है इसलिए हाई लेवल लैंग्वेज में लिखे कोड को मशीन भाषा में बदलने के लिए अनुवादक या कम्पाइलर बनाया गया है।

कम्पाइलर काम कैसे करता है।

आज के समय में हमारे पास कई तरह की हाई लेवल लैंग्वेज उपलब्ध है जिसमें से C, C++, java, Dot Net इत्यादि आती है इन सभी लैंग्वेज के अपने अलग-अलग नियम और रूल होते हैं सभी के अपने अलग-अलग कंपाइलर होते हैं जो उस संबंधित लैंग्वेज से जुड़े हुए सभी नियम और रूल को समझ पाते हैं कंपाइलर का कार्य उस सोर्स कोड (सम्बंधित भाषा में लिखे हुए कोड) को एक-एक लाइन करके प्रोसेस करके ऑब्जेक्ट कोड में बदलना होता है। ताकि कंप्यूटर उसे समझ सके और कार्य करके वापिस रिजल्ट दे सके।

संक्षिप्त में

  • साधारण भाषा में कहें तो कंपाइलर का काम एक हाई लेवल प्रोग्रामिंग भाषा मैं लिखे हुए सोर्स कोड को ऑब्जेक्ट कोड या मशीन कोड में बदलना है।
  • किसी भी तरह की गलती को पुरे प्रोग्राम में एक बार में ही चेक कर लेता है। गलती सही होने पर ही मशीन भाषा में बदलता है।
  • प्रोग्राम मशीनी भाषा में बदलने के बाद सोर्स कोड की आवश्यकता नहीं रहती।

एक टिप्पणी भेजें