Ads (728x90)

Pages

"कीवर्ड स्टफ़िंग" क्या है।

किसी भी सर्च इंजन जैसे गूगल.कॉम पर किसी कीवर्ड के द्वारा वेबपेज को लोड करवाकर वेबसाइट की रैंकिंग में हेरफेर होना "कीवर्ड स्टफ़िंग" कहलाता है। कीवर्ड या संख्याओं के साथ वेबपेजों को भरने से एक नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और यह वेबसाइट की रैंकिंग को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए केवल उपयोगी सूचना ही वेबसाइट पर डालना तथा अच्छा कंटेंट और उसी के अनुसार उचित कीवर्ड का प्रयोग करना सही रहता है जिससे वेबसाइट की रैंकिंग पर अच्छा प्रभाव बनता है । कीवर्ड स्टफिंग एसईओ के लिए भयानक है।

कीवर्ड स्टफिंग इतनी नकारात्मक क्यों है?

सर्च इंजन यानी गूगल अपने यूजर्स को वही कंटेंट दिखाता है जिसकी यूजर तलाश करता है परन्तु कीवर्ड स्टफ़िंग जैसी गलत प्रक्टिसेस के माध्यम से यूजर अपने द्वारा सर्च किये जाने वाले कंटेंट तक नहीं पहुँच पाता जिसकी तलाश वह असल में करना चाहता है इसीलिए गूगल या कोई भी सर्च इंजन अल्गोरिथ्म्स (Algorithms ) या प्रोग्राम्स की सहायता से ऐसा कंटेंट ही यूजर को दिखते हैं जिसकी तलाश यूजर को होती है इस तकनीक में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का भी सहारा लिया जाता है। इसलिए जब भी गूगल या किसी भी सर्च इंजन की पकड़ में यह आती है तो गूगल उस कंटेंट को ब्लॉक कर देता है और अपने सर्च रिजल्ट में नहीं दिखाता जिससे कीवर्ड स्टफिंग कंटेंट ऑप्टिमाइजेशन के लिए नकारात्मक बन जाती है।

कीवर्ड स्टफिंग करने के कौन कौन से तरीके हैं?

कंटेंट के साथ कीवर्ड्स को छिपा देना जैसे :

  • कलर वही रखना जो कंटेंट का हो।
  • साइज जीरो कर देना या इतना कर देना की दिखाई न दे ।
  • किसी चित्र के पीछे होने जो सामने से दिखता न हो ।
  • मेटा टैग में उपयोग होना परन्तु आजकल इसका रैंकिंग पर प्रभाव नहीं पड़ता है ।

कीवर्ड स्टफिंग से बचने के उपाय

जाने अनजाने में अगर हम कीवर्ड का उपयोग ज्यादा ही कर देते हैं तो उससे बचने का उपाय करना बहुत जरुरी है अन्यथा गूगल इसे कीवर्ड स्टफिंग समझकर ब्लॉक कर सकता है सबसे पहले तो वेबसाइट से Repeat कीवर्ड्स को देखना है पुरे कंटेंट में अगर 500 वर्ड्स हैं और कीवर्ड 10 बार उपयोग किया जा रहा है तो कीवर्ड की डेंसिटी 5% हो गयी जोकि कंटेंट के लिए नेगेटिव है। कीवर्ड की डेंसिटी या Repeation कम रखकर या कोई भी गलत प्रैक्टिस जो हमने अभी ऊपर बताई हैं इनका प्रयोग न करके कीवर्ड स्टफिंग से बचा जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें