Ads (728x90)

Pages

शेयर बाजार या शेयर मार्किट क्या है | What is Share Market | What is Stock Market?

जिस तरह से किसी भी सामान को खरीदने के लिए हम बाजार में जाते है और और दूकानदार से खरीद लेते हैं उस उसी तरह से शेयर खरीदने के लिए हमें बाजार की जरुरत होती है और जिसके पास शेयर होते हैं उन्हें भी बेचने के लिए बाजार में ही आना पड़ता है इसी तरह से शेयरों को खरीद बेच शेयर बाजार में होती है।

शेयर बाजार में शेयर खरीद बेच के लिए लगभग हर देश की सरकारों ने व्यवस्था बनायीं हुयी है जिसके द्वारा शेयर ख़रीदे बेचे जाते हैं तो आइए जानते है उस व्यवस्था को की कैसे शेयर बाजार काम करता है।

स्टॉक एक्सचेंज ( Exchange ) क्या होती है?

शेयर बाजार में जो स्टॉक एक्सचेंज होती है वो असल में मंडी या बाजार के रूप में होती है जहा पर जाकर हम अपने शेयर बेच सकते हैं और नए शेयर खरीद सकते हैं।

शेयर बाजार को समझने के लिए सबसे पहले स्टॉक एक्सचेंज को समझना होगा हम भारत का उदाहरण लेते हैं जैसे भारत में शेयर बाजार में व्यापार करने के लिए मुख्यता 2 स्टॉक एक्सचेंज बनायीं गयी हैं।

  • 1. बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE)
  • 2. नैशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE)

इनके माध्यम से कोई भी कंपनी अपने शेयर को लिस्ट (List) करवा सकती है मतलब पब्लिक में अपनी हिस्सेदारी IPO (Initial Public Offering) के जरिये बेच सकती है इसके बारे में हम अलग से चर्चा करेंगे। इसके लिए इनके कुछ नियम होते है जिनका पालन उन कंपनियों को करना होता है।


 What is Share in Hindi

क्या एक्सचेंज के ऊपर भी कोई अथॉरिटी है?

जी हाँ सभी एक्सचेंज के कार्यों को देखने के लिए भारत सरकार की तरफ से सेबी ( SEBI ) को बनाया गया है जो शेयर बाजार में चल रही सारी गतिविधियों को देखता है और सही या गलत होने पर या नियमो का पालन न करने पर किसी लिस्टेड (Listed) कंपनी या अधिकारी के खिलाफ कार्यवाही भी कर सकता है।

स्टॉक ब्रॉकर क्या है?

स्टॉक एक्सचेंज (Stock Exchange) सारे देश में अलग अलग नागरिक से संपर्क नहीं कर सकता इसलिए स्टॉक ब्रॉकर (Stock Brocker) स्टॉक एक्सचेंज और SEBI से अपने आप को रजिस्टर करवाते हैं और अपने सॉफ्टवेयर को एक्सचेंज से जोड़ देते हैं और विभिन शहरों में अपने ऑफिस खोल कर ग्राहकों को विभिन्न सुविधाओं के आधार पर अपने साथ जोड़ते हैं ताकि ग्राहक शेयर खरीद बेच कर सके और इसकी एवज में उन्हें ब्रोकरेज या दलाली बनती है और वो मुनाफा कमाते हैं। ग्राहक अपनी सुविधा अनुसार किसी भी ब्रॉकर के साथ जुड़ सकता है जो उन्हें ज्यादा सुविधाजनक लगे जैसे की किसी का सॉफ्टवेयर अच्छा हो सकता है किसी का ऑफिस से मार्गदर्शन अच्छा हो सकता है इत्यादि। विभिन्न ब्रोकर के नाम है: Zerodha , ICICI , HDFC Securities , Upstox , 5Paisa etc.

शेयर बाजार काम कैसे करता है?

सबसे पहले ग्राहक किसी स्टॉक ब्रॉकर कंपनी के साथ जुड़ता है और रजिस्टर करवाता है जिसके बाद आजकल लगभग हर कंपनी फ़ोन में चलने वाला सॉफ्टवेयर ग्राहक को दे देती है जिससे ग्राहक स्वय शेयर की खरीद बेच कर सकता है या फिर यह सुविधा देती हैं कि उनके ऑफिस में फ़ोन करके किसी भी शेयर की खरीद बेच कर सके। अब यहाँ हज़ारो की संख्या में कम्पनिया लिस्ट होती हैं जिनके बारे में सही जानकारी जुटाकर हम शेयर की खरीद बेच कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें