Ads (728x90)

Pages

कंप्यूटर नेटवर्क क्या होता है।

जब दो या दो से अधिक कंप्यूटर को आपस में जोड़ दिया जाता है तो वह कंप्यूटर नेटवर्क कहलाता है। कंप्यूटर को जोड़ने का माध्यम पहले केबल हुआ करती थी अब वायरलेस नेटवर्क भी उपयोग में आ गया है। केबल के टाइप्स को हम अपनी अगली आने वाली पोस्ट्स में चर्चा करेंगे। नेटवर्क शब्द मतलब जाल जिसमें सभी कंप्यूटर आपस में जाल की तरह जुड़े हो। कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से हम टेक्स्ट, फोटो, विडियो, डॉक्यूमेंट इत्यादि मेसेज के माध्यम से भेज तथा प्राप्त कर सकते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क की आवश्यकता क्यों पड़ी

आज के समय में डाटा और इनफार्मेशन ही हमारी पूंजी बनता जा रहा है। जितनी सटीक और सही इनफार्मेशन या जानकारी होती है उतनी ही वह मूल्यवान होती है। परन्तु इनफार्मेशन तभी मूल्यवान होती है जब वह समय पर मिल पाए अन्यथा उसका कोई महत्व नहीं होता। कंप्यूटर नेटवर्क के प्रयोग से हम सूचनाओ का आदान प्रदान आसानी से व् जल्दी कर सकते हैं। इनफार्मेशन या सुचना के शेयर करने से समय, पैसा इत्यादि की बचत हो पाती है।

कंप्यूटर नेटवर्क का इतिहास

कंप्यूटर नेटवर्क की शुरुआत सन 1969 में हुआ इसका सबसे पहले ARPANET ने शुरुआत की इसका प्रथम बार प्रयोग डिफेन्स यानि रक्षा क्षेत्र में प्रयोग के लिए उपयोग किया गया फिर इसके बाद धीरे धीरे यूनिवर्सिटीज को जोड़ा गया तथा धीरे धीरे कंप्यूटर नेटवर्क इन्टरनेट के रूप में बढ़ते बढ़ते आज हर इंसान की पहुँच में आ गया है। कंप्यूटर नेटवर्क से ही इन्टरनेट टर्म निकली हुयी है। जो भी काम हम कंप्यूटर नेटवर्क के माध्यम से कर पा रहे हैं इसे ही हम इन्टरनेट के नाम से जानते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क कितने प्रकार के होते हैं।

कंप्यूटर नेटवर्क को उसके साइज़ के आधार पर तीन केटेगरी में विभाजित किया जाता है।

  1. लोकल एरिया नेटवर्क
  2. मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क
  3. वाइड एरिया नेटवर्क

लोकल एरिया नेटवर्क :

लोकल एरिया नेटवर्क एक हाई स्पीड नेटवर्क होता है और ये बहुत ही छोटा नेटवर्क होता है इसे किसी बिल्डिंग या कैंपस में लगे कंप्यूटरस को आपस में जोड़ने के लिए काम में लिया जाता है।


विशेषताएं
* लोकल एरिया नेटवर्क की स्पीड बाकि नेटवर्क से काफी अधिक होती है।
* बाहरी नेटवर्क से हैकिंग या चोरी का कोई डर नहीं होता।
* कंप्यूटर पर हो रही एक्टिविटी को आसानी से कण्ट्रोल किया जा सकता है।

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क :

मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क से बड़ा होता है इसलिए इसका प्रयोग किसी महानगर या शहर में कई बिल्डिंग में लगे कंप्यूटरस को आपस में जोड़ने में प्रयोग में लिया जाता है। यह नेटवर्क लोकल एरिया से बड़ा तथा वाइड एरिया नेटवर्क से छोटा नेटवर्क होता है। इसमें हम दो या दो से ज्यादा लोकल एरिया नेटवर्क को एक साथ जोड़ सकते हैं। यह 75 कि.मी. तक काम कर सकता है।

वाइड एरिया नेटवर्क :

वाइड एरिया नेटवर्क एक बहुत बड़ा नेटवर्क होता है जिसकी सहायता से हम एक देश को दुसरे देश से जुड़ सकते हैं और फिर उसी नेटवर्क का प्रयोग करके हम छोटे छोटे नेटवर्क में डिवाइड कर सकते हैं। पूरा विश्व इसी नेटवर्क पर चल रहा है। यही सबसे बड़ा नेटवर्क है। वाइड एरिया नेटवर्क को जोड़ने के लिए अलग अलग तरह की टेक्निक का प्रयोग किया जाता है। इस नेटवर्क को बनाने के लिए फाइबर केबल, सैटेलाईट तथा टावर्स इत्यादि का इस्तेमाल करके आपस में जोड़ा जाता है तथा संपर्क बनाया जाता है। इस नेटवर्क के माध्यम से हम पूरी दुनिया में कहीं भी डाटा को भेज तथा प्राप्त कर सकते हैं।


एक टिप्पणी भेजें