Ads (728x90)

Pages

USB क्या है ? USB कितने तरह के है?

USB को हम इसके पुरे नाम Universal Serial Bus के नाम से जानते हैं। इसका प्रयोग हम डाटा को फीड करने तथा उसे उसे बाद में कही भी लेजाकर उपयोग करने के लिए करते है। USB पोर्टेबल उपकरण है (पोर्टेबल से हमारा मतलब है की इसे एक जगह से दूसरी जगह आसानी से लेजाया जा सकता है) यह रीराइटेबल होते हैं (रीराइटेबल का मतलब डाटा को डिलीट करके दोबारा लिखा जा सकता है) ।
USB को डिजाईन करने का में मकसद यह था की कि कंप्यूटर के जितने भी पेरिफेरल डिवाइस (इनपुट और आउटपुट उपकरण ) है उनको उन सबके लिए एक जैसी कनेक्टिविटी देना जैसे सभी ने देखा होगा की आजकल जो कीबोर्ड या माउस आ रहे हैं उनमें USB पोर्ट उपयोग होते हैं। इसी तरह से प्रिंटर और स्कैनर को भी USB पोर्ट की सहायता से जोड़ा जाता है। USB की मदद से हम पॉवर को तथा डाटा को आसानी से एक उपकरण से दुसरे उपकरण में भेज पाते है। हमारे कंप्यूटर में दो या इससे भी ज्यादा USB पोर्ट अवश्य ही होते हैं।

Versions of USB

USB 0.8 to USB 0.99 - Prerelease Versions

USB 1.0

इस वर्जन को जनवरी 1996 में रिलीज़ किया गया था जिसकी स्पीड केवल मात्र (1.5 Mbit/s )थी।

USB 1.1

इस वर्जन को अगस्त 1998 में रिलीज़ किया गया जिसकी स्पीड 8 गुना बढ़कर (12 Mbit/s )हो गयी जिसके बाद यह डिवाइस इस्तेमाल में आने लगा। इस वर्जन से एक ख़ास बात थी की पॉवर की सप्लाई भी USB डिवाइस को इसी पोर्ट की सहायता से जा सकती थी। जोकि केवल 5 वाल्ट की है। बड़े उपकरणों के लिए पॉवर सप्लाई अलग से होती है जैसे प्रिंटर स्कैनर इत्यादि तथा इन उपकरणों में डाटा ट्रान्सफर के लिए इसका उपयोग होता है।

USB 2.0

USB 2.0 को अप्रैल 2000 में लांच किया गया था। यह वर्जन आज भी उपयोग हो रहा है। यह काफी लम्बे समय तक चलने वाला वर्जन रहा है। इसमें स्पीड लगभग 40 गुना बढ़कर (480 Mbit/s ) हो गयी।

USB 3.0

USB 3.0 को 2008 में लांच किया गया। इसमें हमें सुपर स्पीड का अनुभव मिला जोकि (5 गीगाबिट पर सेकंड ) है। जोकि पिछले वर्जन के नुकाब्ले बहुत ज्यादा है। इस वर्जन में यु एस बी का कलर नीला होता है। जिससे इसकी पहचान की जा सकती है।

USB 3.1

USB 3.0 वर्जन को इम्प्रूव किया गया है। इसे जुलाई 2013 में लांच किया गया। इसकी सुपर स्पीड + (10 गीगाबिट पर सेकंड ) है। इसे 3.1 की दूसरी जनरेशन स्टैण्डर्ड भी कहा जाता है।

USB 3.2

अभी हाल ही में सितम्बर 2017 में USB 3.2 वर्जन को लांच किया गया इस वर्जन की भी पुराने वर्जन के मुकाबले सुपर स्पीड + (20 गीगाबिट पैर सेकंड) है। इसे 3.2 की तीसरी जनरेशन स्टैण्डर्ड भी कहा जाता है। इसकी स्पीड पुराने वर्जन से दो गुनी है।

नोट: यु एस बी के जितने भी नए वर्जन आ रहे है वो सारे बैकवर्ड कम्पेटिबल होते हैं। जिससे हमारा अभिप्राय है की अगर किसी डिवाइस में यु एस बी पोर्ट 3.0 को सपोर्ट करता है और हमने यु एस बी केबल 2.0 का उपयोग किया है तो यु एस बी 2.0 की तरह काम करेगा।



USB के तीन टाइप होते है ।


USB Type A

USB Type A सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला कनेक्टर है। यह तक़रीबन हर एक उपकरण में होता है जैसे कीबोर्ड , माउस, पेन ड्राइव, फ़ोन को चार्ज करने वाली केबल इत्यादि। हमारे फ़ोन में चार्जिंग में उपयोग होने वाले पोर्ट एक तरफ से टाइप ए

USB Type B

USB Type B कम उपयोग होता है। इस कनेक्टर को प्रिंटर स्कैनर इत्यादि डिवाइस में उपयोग में लाया जाता है।

USB Type C

USB Type C फ्यूचर में उपयोग होने वाला कनेक्टर है। यह सीधा और उल्टा दोनों तरह से उपयोग में लाया जाता है इसलिए इसको रिवर्सिबल कनेक्टर भी बोला जाता है।



एक टिप्पणी भेजें