Ads (728x90)

Pages

प्रोग्राम क्या होता है या प्रोग्राम किसे कहते हैं?

हमें कंप्यूटर से अपना कार्य करवाने के लिए कंप्यूटर को आदेश या इंस्ट्रक्शन देनी होती है ताकि हमारा कार्य सरलतापूर्ण और जल्दी सम्पन हो सके इसके लिए प्रोग्राम लिखे जाते है। इसका मतलब यह हुआ की जब भी कोई प्रोग्राम लिखा जाता है उसे किसी स्पेशल कार्य को करने के लिए बनाया जाता है और वह प्रोग्राम उसी तरह से कार्य करता है क्योंकि कंप्यूटर का अपना कोई दिमाग नहीं होता और हमारे द्वारा प्रोग्राम या सॉफ्टवेयर के साध्यम से दिए गए निर्देशों का ही पालन करता है।

प्रोग्राम का मतलब एक अर्थपूर्ण निर्देश होता है। प्रोग्राम को प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर लिखते और बनाते हैं।

प्रोग्राम कैसे लिखे जाते है और किस भाषा में लिखे जाते हैं?

जिस तरह से हमें किसी से काम करवाना होता है तो हम अपनी भाषा के द्वारा एक दूसरे से बातचीत करते हैं और अपना काम करवा लेते हैं इसी तरह हमें अगर कंप्यूटर से काम करवाना है तो हमें उसे उसी की भाषा में बताना पड़ेगा। और प्रोग्राम एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से हम कंप्यूटर से बातचीत करके कार्य करवा सकते हैं।

प्रोग्राम लिखने के लिए मशीन भाषा, असेंबली भाषा या उच्च स्तरीय भाषा का प्रयोग किया जा सकता है। वैसे तो कंप्यूटर एक मशीन है और मशीन भाषा समझता है जोकि काफी मुश्किल भरी होती है परन्तु हाई लेवल लैंग्वेज एक ऐसा माध्यम है जिसके माध्यम से हम आसानी से कंप्यूटर से बातचीत कर सकते हैं और सभी ज्यादातर प्रोग्राम हम इसी हाई लेवल लैंग्वेज में प्रोग्राम लिखते हैं जोकि प्रोग्रामर या सॉफ्टवेयर इंजीनियर जानते हैं।

अगर आप निम्नलिखित के बारे में नहीं जानते है तो हमारी पोस्ट्स जरूर पढ़े

  • मशीन भाषा क्या होती है?
  • असेंबली भाषा क्या होती है?
  • हाई लेवल लैंग्वेज क्या होती है?
  • सॉफ्टवेयर क्या होता है?

  • एक टिप्पणी भेजें